किडनी कभी भी अचानक नहीं फेल होती, शरीर पहले देता है ये संकेत

किडनी कभी भी अचानक नहीं फेल होती, शरीर पहले देता है ये संकेत

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में अगर कोई भी परेशानी होती है तो वो हमें संकेत जरूर देता है। ऐसे में हमें अपने शरीर की बातों को समझना चाहिए। क्योंकि अगर हम सही समय पर शरीर द्वारा दिए गए संकेतों को समझकर डॉक्टर को दिखा लेते हैं तो हम गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। ऐसी स्थिति में बदलाव दिखे तो एक्सपर्ट की राय जरूर लें। वहीं अधिकतर लोगों में सुनने को मिलता है कि किड़नी फेल हो गया है। तो आपको बता दें कि किडनी अचानक कभी भी नहीं फेल होती है। शरीर पहले से कोई ना कोई संकेत देता रहता है, जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं। तो आइए जानते हैं कि किड़नी फेल होने से पहले शरीर में क्या-क्या लक्षण दिखाई देते है।

पढ़ें-  जानिए, केला खाने से किन बीमारियों में फायदा मिलता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन

खून की कमी

यदि आपके शरीर में बार-बार खून की कमी होती रहती है। इलाज कराने के बाद भी जांच में हीमोग्लोबिन कम होता है। आवश्यकता है कि आप सही समय पर सतर्क हो जाएं क्योंकि ऐसा होने पर आपको शरीर में कमजोरी भी महसूस होगी इसलिए इसे नजरअंदाज करने की बजाय बेहतर है कि सही समय पर आप किडनी की जांच करवा लें। बाद में पता पड़ने पर मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 

जी मचलना

जब किसी व्यक्ति की किडनी ठीक तरह से अपना काम नहीं कर पाती है तो जी मचलने की समस्या उसे बहुत अधिक होती है। मुंह का स्वाद बिगड़ने लगता है। थोड़ी-थोड़ी देर में उबकाई और हिचकियां भी आती हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब किडनी की कार्यक्षमता प्रभावित होती है तो शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा अचानक ही बढ़ने लग जाती है। 

शरीर में सूजन रहना

शरीर में अचानक सूजन आने लगे और वजन कम होने लगे तो यह किडनी फेल होने का संकेत है। मुख्य रूप से चेहरे पर या आंखों के नीचे सूजन आ रही है तब तो आपको बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करना चाहिए। इसके अलावा हाथ या पैर में भी सूजन हो सकती है। मधुमेह और उक्त रक्तचाप के मरीजों को यदि इस प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो समय रहते चिकित्सक से परामर्श लें। 

हडि्डयों का कमजोर होना

यदि आपको महसूस हो रहा है कि अचानक आपकी हडि्डयां कमजोर होने लगी हैं तो ऐसी स्थिति में संभव है कि आपको किडनी की कोई बीमारी हो सकती है। किडनी के बीमारी में कई लोगों की थोड़े से ही दबाव में हड्डी चटकने लगती है या हड्डी टूट जाती है। हमारी किडनी विटामिन डी और कैल्शियम के मेटाबॉलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। 

पेशाब संबंधी समस्याएं

किडनी खराब होने का मुख्य लक्षण है पेशाब संबंधी बदलाव। किडनी खराब होने पर पेशाब के रंग में बदलाव, बार-बार पेशाब आना, कम पेशाब आना, पेशाब आने पर जलन होने लगना, पेशाब के साथ रक्त या पस निकलना आदि लक्षण किडनी फेल होने के बहुत पहले से ही दिखने लगते हैं। जब किडनी पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है तो कई बार पेशाब आना बंद भी हो जाती है।

इसे भी पढ़ें-

केले के छिलके में छिपा है स्किन और बालों की समस्या का इलाज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।